भारतीय या विदेशी कानूनों के अनुसार कोई भी देश किसी अन्य देश को अपने जल क्षेत्र में जासूसी जैसी चीजे करने की अनुमति नहीं देता है।

भारतीय नौसेना ने गैरकानूनी तरीके से भारत के जलक्षेत्र में घुसपैठ करने वाले एक चीनी जहाज को देश की सीमा से खदेड़ दिया है। सूत्रों के मुताबिक चीनी जहाज ‘ शी यान 1’ नामक ये शिप एक रिसर्च शिप था। जो कि अंडमान-निकोबार के करीब भारत के खिलाफ जासूसी कर रहा था।

World Disability Day 2019: जानें इसके पीछे का इतिहास…

भारतीय नौसेना ने भगाया चीनी जहाज,,,

चीन का रिसर्च शिप पोर्ट ब्लेयर के पश्चिम क्षेत्र में काफी समय से मौजूद रह कर जासूसी कर रहा था। भारतीय या विदेशी कानूनों के अनुसार कोई भी देश किसी अन्य देश को अपने जल क्षेत्र में जासूसी जैसी चीजे करने की अनुमति नहीं देता है। चीन के इस शिप पर भारतीय नौसेना कड़ी नजर रखे हुए था और जब नौसेना को चीन की शिप पर शक हुआ। तो उसने चीन के रिसर्च शिप को भारतीय जल क्षेत्र से बाहर का रस्ता दिखा दिया गया।  जिसके बाद भारतीय नौसेना का आदेश पाते ही चीनी शिप भारत के जलक्षेत्र से निकल भागा।

पाकिस्तान सेनाध्यक्ष बाजवा के सेवा विस्तार का सात जनरलों ने किया विरोध

भारतीय नौसेना ने भगाया चीनी जहाज,

सूत्रो के मुताबिक चीन जबरदस्ती हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी मौजूदगी दर्शाने के प्रयास कर रहा है। बता दें कि भारतीय नौसेना मलेशिया के करीब मौजूद मलक्का जलडमरूमध्य से हिंद महासागर क्षेत्र में घुसपैठ करने वाले सभी चीनी जहाजों पर लगातार नजर बनाए रखती है। हाल ही में नौसेना के पी8आई शिप ने चीनी नौसेना के 7 वॉर शिप का पता लगाया था जो की हिंद महासागर क्षेत्र में संदिग्ध गतिविधियां कर रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here