भगवान का पूजन करने के लिए कुछ नियम का पालन करना चाहिए।

हिन्दू धर्म में पूजा करने का बहुत बड़ा महत्व है। धर्म में विश्वास रखने वाले लोग भगवान पर गहरी आस्था रखते हैं और नियमित रूप से पूजा करते हैं। भगवान का पूजन कर के मानसिक शांति मिलती है और मानव जीवन में आने वाली कई सारी परेशानी से लड़ने की शक्ति मिलती है और मनुष्य जीवन में सफल भी होता है। भगवान का पूजन करने के लिए कुछ नियम का पालन करना चाहिए।

Image result for घर में मंदिर स्थापित करें :-"

घर में मंदिर स्थापित करें :-

अगर आप अपने घर में मंदिर की स्थापना करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि मंदिर में जो भी प्रतिमा रखें उनकी प्राण-प्रतिष्ठा जरूर करें और साथ ही मंदिर की दिशा सही निर्धारति हो।

आज का राशिफल: महीने के पहले दिन क्या कहते हैं आपके सितारे

राशि के हिसाब से पूजन :-

वैसे तो भगवान एक ही माने गए हैं, परन्तु हिन्दू धर्म में ज्योतिष के अनुसार सभी राशियों को अलग-अलग भगवान की आराधना करना होता है। अगर आप अपनी राशि के अनुसार अपने घर के मंदिर में भगवान को स्थापित करते हैं तो यह आपके जीवन को सुखी और सफल बनाने में मदद करेगा।

Image result for राशि के हिसाब से पूजन :-"

तुलसी पूजन :- 

अगर आप अपने घर में तुलसी लगाएं तो यह आपके लिए और आपके घर के लिए बहुत ही अच्छा होगा। तुलसी लगाने के 2 फायदे होते हैं, एक तो यह कि इससे सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और दूसरा आपके घर भगवान विष्णु और लक्ष्मी हमेशा के लिए विराजमान रहते हैं।

Image result for तुलसी पूजन :-"

गौ माता का पूजन :-

गौमाता में सभी भगवान का वास माना जाता है। अगर आप अपने नियमित पूजन में गौमाता का पूजन भी करें तो यह आपके घर में सुख और समृद्धि लेकर आता है।

Image result for गौ माता का पूजन :-"

हनुमान यज्ञ :-

हर मंगलवार घर में हनुमान यज्ञ करने पर आपके घर में कभी किसी भी प्रकार का विघ्न नहीं आएगा, और नकारात्मक और बुरे प्रभाव ख़त्म हो जाएंगे।

Image result for यज्ञ :-"

महामृत्युंजय मंत्र :-

जैसा कि महामृत्युंजय मंत्र का जाप अगर पूरी श्रद्धा के साथ किये जाए तो यह मंत्र मरते हुए इंसान के शरीर में प्राण डाल देता है। घर में प्रतिदिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए जिससे आपके घर कभी किसी प्रकार की कोई भी परेशानी न आये।

Image result for महामृत्युंजय मंत्र :-"

अगर अपनी रोजाना की पूजा में आप इन सभी बातों को शामिल करते हैं, तो आपके जीवन में सकारात्मक प्रभाव आएंगे, और साथ ही आप सुख और समृद्ध जीवन व्यतीत करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here