अपने फैसलों में हुई छोटी सी चूक के कारण कई बार अपांयर को कड़ी आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ता है।

क्रिकेट के खेल में अंपायर एक अहम भूमिका निभाता है। अंपायर के जरिये ही खेल में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये जाते हैं। अपने फैसलों में हुई छोटी सी चूक के कारण कई बार अपांयर को कड़ी आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ता है। साथ ही अंपायर पर हमेशा खतरा भी बना रहता है। क्योंकि पता नहीं कब कौन-सी गेंद आकर किस हद तक घायल कर दे। ऐसी ही एक घटना प्रसिद्ध अंपायर जॉन विलियम्स के साथ भी घटित हुई। जिनके सिर पर गेंद लगने से वे जख्मी हो गए थे जिसके कारण उनकी मौत हो गई।

धोनी ने छोड़ा CSK का साथ, आईपीएल में अब इस टीम…

Image result for john williams cricket umpire

दरअसल ये घटना इंग्लैंड के एक क्रिकेट क्लब की है जहां पर एक बल्लेबाज द्वारा तेजी से खेला गया शॉट सीधा 80 वर्षीय अंपायर जॉन विलियम्स के सिर पर जा लगा। इसके बाद वे बेहोश हो गए। जिसके बाद उन्हें एक हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया। जिसके बाद पता चला कि वे कोमा में जा चुके हैं। और फिर दो हफ्ते बाद उनकी मौत हो गई। सूत्रों के मुताबिक अपांयर जॉन विलियम्स जिस मैच के दौरान जख्मी हुए थे। वो डोमेस्टिक लेवल पर खेला जा रहा एक लीग मैच था। जिसमें जॉन अंपायरिंग कर रहे थे जिस दौरान उनको गेंद लगने से उनकी मौत हो गई।

फांसी की सजा पाने वाला इकलौता क्रिकेटर, जो कई अंतरराष्ट्रीय मैचों…

बता दें कि अंपायर जॉन की मेडिकल रिपोर्ट्स में ये बात स्पष्ट थी कि उनकी मौत के पीछे का कारण एक सीरियस हेड इंजरी है। मीडिया से बातचीत के दौरान जॉन के दोस्त बिल कार्न ने दुख जताते हुए कहा कि अंपायर के लिए भी हेलमेट पहनना जरूरी कर देना चाहिए, जिससे वे हमेशा सुरक्षित रहें। सभी अंपायर को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए ताकि वे हमेशा सुरक्षित रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here