इंटरनेशनल रियल एस्टेट कंसल्टेंसी नाइट फ्रैंक के अनुसार,बेंगलुरु में 17.6% सालाना बढ़ोतरी सबसे अधिक दर्ज़ की गई है

भारत में आर्थिक नरमी के बावजूद बड़े शहरों में उच्च मूल्य वाले कार्यालय स्थल का बाजार मजबूत बना हुआ है। तेजी से महंगे होते 20 कार्यालय स्थलों में एशिया प्रशांत क्षेत्र में भारतीय शहर सबसे आगे है जिसमे बेंगलुरु केंद्रीय व्यावसायिक जिला (सीबीडी), राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र आदि भी सूची में है।

Image result for बेंगलुरु केंद्रीय व्यावसायिक जिला

किराये के बढ़ोतरी के मामले में 20 शहरों की सूची में बेंगलुरु का सेंट्रल बिज़नेस डिस्ट्रीक्ट(सीबीडी) पहले स्थान पर है, राजधानी दिल्ली का  कनॉट प्लेस सूची में सातवें और मुंबई का बांद्रा कुर्ला 11वें स्थान पर रहा है। इंटरनेशनल रियल  एस्टेट कंसल्टेंसी नाइट फ्रैंक के अनुसार,बेंगलुरु में 17.6% सालाना बढ़ोतरी सबसे अधिक दर्ज़ की गई है जिसमे एमजी रोड, इन्फैंट्री रोड और रेजिडेंसी रोड जैसे इलाकों के कार्यालय-स्थल आते है।भारत में बेंगलुरु में लिजिंग गतिविधियां दिल्ली एनसीआर और मुंबई के मुक़ाबले लगातार अधिक वृद्धि कर रही है।किराया वृद्धि की सर्वे  रिपोर्ट के अनुसार दूसरे स्थान पर मेलबर्न और  तीसरे स्थान पर बैंकॉक रहा ।

किराया वृद्धि में दिल्ली कनॉट प्लेस सातवें स्थान पर

Related image

आईटी/आईटीईएस क्षेत्र में अच्छी खासी तेज़ी आने से और  निर्माण कंपनियों के बढ़ते कार्यों ने भारत में ऑफिस की जगह का बाजार निरंतर बढ़ रहा है ,जिससे किराये में वृद्धि हुई है ।दिल्ली एनसीआर में कनॉट प्लेस का किराया  4.4% की दर से बढ़ा है इसलिये सूची में ऑफिस के किराए के लिहाज से यह सातवें स्थान पर है।इसमें दिल्ली एनसीआर का कार्यालय बाज़ार मजबूत बना हुआ है और यहां का  सीबीडी भी आकर्षक है जिसका औसत मासिक किराया 51.8 डॉलर प्रति वर्गमीटर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here