यही कारण है कि, यहां सूक्ष्म जीवों के पनपने की संभावना तक नहीं है।

शोधकर्ताओं ने पृथ्वी पर एक ऐसा जलीय वातावरण खोज निकाला है जहां पर जीवन का नामोनिशान तक नहीं है। इस खोज का मकसद सिर्फ जीवन से जुड़े घटकों के बारे में जानकारी पाना है। इथियोपिया के डैलोल के जियो-थर्मल इलाके में गर्म, खारे, बहुत ज्यादा ऐसिडिक प्रॉपर्टीज वाले पानी में जीवन पूरी तरह से संभव नहीं हैं। इस पानी में किसी भी प्रकार के सूक्ष्म जीव भी पाए नहीं जातें हैं। यह जानकारी स्पैनिश के फाउंडेशन फॉर साइंस एंड टेक्नॉलजी के शोधकर्ता वैज्ञानिकों ने दी है।

चित्तौड़गढ़ का आखिर क्या है इतिहास, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरानImage result for पृथ्वी पर मिली ऐसी जगह जहां जीवन की कोई संभावना तक नहीं

शोधकर्ताओं ने बताया की हाइड्रोथर्मल ऐक्टिविटीज के कारण क्रेटर में से लगातार उबलता पानी और जहरीली गैसें निकलती रहती हैं। यह धरती पर स्थित सबसे गर्म वातावरण वाले क्षेत्रों में से एक है। यहां पर सर्दियों में भी तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक ही होता है।

शोधकर्ताओं ने बताया की इस जियो थर्मल क्षेत्र में ज़्यादातर खारे और अल्ट्रा ऐसिडिक तालाब पाए जाते हैं। यही कारण है कि, यहां सूक्ष्म जीवों के पनपने की संभावना तक नहीं है।

हुनर को मिला रतन टाटा का साथ, एक आइडिया ने बदली जिंदगी

Image result for पृथ्वी पर मिली ऐसी जगह जहां जीवन की कोई संभावना तक नहीं

शोधकर्ताओं के अनुसार इस स्थान को मंगल ग्रह जैसा माना जा चुका है। मंगल ग्रह की तरह इस क्षेत्रों में भी जीवन की कोई संभावना नहीं हैं। ‘पिछले शोधकर्ताओं के मुताबिक हमने इस बार ज़्यादा चीज़ों की जांच की है और यह पाया कि इस गर्म, खारे और अल्ट्रा एसिडिक पानी में सूक्ष्म जीवों के पनपने की संभावना बिलकुल नहीं है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here