पाकिस्तान की बात करें तो वहां के लोगों द्वारा इस फैसले पर सवाल ही उठाए गए हैं। फिर चाहे वहां के नेता द्वारा उठाए गए हों या फिर वहां के मीडिया द्वारा।

Image result for पाकिस्तान media reaction on ayodhya

कई वर्षों से चला आ रहा अयोध्या में राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद जमीन विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुना दिया है। सीजेआई रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच जजों की पीठ द्वारा यह फैसला लिया गया है। बता दें कि कोर्ट ने हिंदू पक्ष में फैसला सुनाया है। इस फैसले में विवादित जमीन राम मंदिर के लिए दे दी गई है। जबकि मुस्लिम पक्ष को कोर्ट ने अयोध्या में ही मस्जिद बनाने के लिए अलग जगह जमीन देने का आदेश दिया है।

अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा, भारतीय कोर्ट ने अयोध्या विवाद में हिंदुओं के पक्ष में फैसला दिया है।

Image result for अयोध्या फैसले पर जानिए कैसी है विदेशी मीडिया की प्रतिक्रिया

सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिये गये ऐतिहासिक फैसले ने शनिवार को पूरी दुनिया में सुर्खियां बटोरी इस फैसले को विश्व के कई मुख्य अखबारों और न्यूज चैनलों ने वरीयता दी। कोर्ट के फैसले और विवाद की पूरी जानकारी देते हुए उन्होंने फैसले पर अपने विचार भी सामने रखें। अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा, भारतीय कोर्ट ने अयोध्या विवाद में हिंदुओं के पक्ष में फैसला दिया है। वहीं वाशिंगटन पोस्ट ने लिखा, ‘सुप्रीम कोर्ट ने भारत में विवादित भूमि पर मंदिर बनने का रास्ता किया साफ किया। द गार्डियन ने लिखा, ‘अयोध्या फैसला: विवादित जमीन पर हिंदू पक्ष ने जीता केस।’ यूएई के अखबार गल्फ न्यूज ने लिखा है, ‘हिंदुओं को विवादित और मुस्लिमों को वैकल्पिक जमीन।

बता दें कि वहीं पाकिस्तान की बात करें तो वहां के लोगों द्वारा इस फैसले पर सवाल ही उठाए गए हैं। फिर चाहे वहां के नेता द्वारा उठाए गए हों या फिर वहां के मीडिया द्वारा। पाकिस्तानी नेताओं के बयान पर भारत ने दो टूक जवाब देते हुए कहा कि उसे भारत के अंदरूनी मामलों पर टिप्पणी करने की कोई जरूरत नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here