उच्चतम न्यायालय जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद मामले की लगतार 40वें दिन सुनवाई कर रही है।

लम्बे इतंजार के बाद हाईकोर्ट ने राम अयोध्या जन्मभूमि की आखिरी सुनवाई जारी कर दी है। आपको बता दें कि उच्चतम न्यायालय जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद मामले की लगतार 40वें दिन सुनवाई कर रही है। बता दें कि ये सुनवाई पांच सदस्यीय संवैधानिक पीठ कर रहे है। तो वही मुख्य न्यायाधीश CJI ने साफ कर दिया कि आज शाम को पांच बजे मामले में अंतिम सुनवाई होगी। जैसा कि आपको बतादें कि मुस्लिम और हिंदू पक्ष अपनी-अपनी दलीलें रख चुके है।

अयोध्या मामले में CJI  रंजन गोगोई ने कहा- आज सुनवाई का 39वां दिन और कल आखिरी दिन

Image result for ayodhya case judge

दलीले पेश करते हुए मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने कहा कि हिंदू महासभा के वकील द्वारा पेश किए गए नक्शे को फाड़ दिया है। आज मुख्य न्यायाधीश गोगोई ने अयोध्या मामले में एक पक्ष हिंदू माया सभा के हस्तक्षेप के आवेदन को खारिज करते हुए कहा, ‘यह मामला आज शाम को पांच बजे खत्म हो जाएगा। तो वहीं मध्यस्थता पैनल ने अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंप दी। साथ ही मुस्लिम पक्षकार ने सुन्नी वक्फ बोर्ड के केस वापस लेने को लेकर  मध्यस्थता करने या दावा छोड़ने की बात को अफवाह बताया है।

Image result for वकील राजीव धवन

हिंदू महासभा के वकील विकास सिंह ने जब अदालत में एक किताब को रखने की कोशिश की तो मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने आपत्ति जताई और कहा कि अगर ऐसा हुआ तो वह इनके सवालों का जवाब नहीं देंगे। इसपर चीफ जस्टिस ने कहा कि ठीक है, आप जवाब मत देना दरअसल, हिंदू महासभा के वकील विकास सिंह ने एडिशनल डॉक्यूमेंट के तौर पर पूर्व आईपीएस किशोर कुणाल की किताब बेंच को दी थी। इसपर विकास सिंह ने कहा कि मैं किताब पर अपना जवाब नहीं दें रहा हूं लेकिन हाईकोर्ट के आदेश के मुताबिक एक नक्शा दिखाना चाहता हूं।

अयोध्या में अचानक धारा 144 लागू, जानिए किसके हक में जा रहा है फैसला?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here