14 अक्टूबर 1981 में जन्में गौतम गंभीर ने भारतीय क्रिकेट में 15 साल के करियर में कई रिकॉर्ड बनाये और तोड़े।

भारतीय क्रीकेट टीम के तेज तर्रार पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज गौतम गंभीर का आज जन्मदिन है। आज ही के दिन गौतम गंभीर का जन्म दिल्ली में हुआ था। 14 अक्टूबर 1981 में जन्में गौतम गंभीर ने भारतीय क्रिकेट में 15 साल के करियर में कई रिकॉर्ड बनाये और तोड़े। उन्होंने ऐसे ऐसे कारनामे किए हैं जो आजतक कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया है। गौतम गंभीर ने अपने करियर में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। गंभीर की मौजूदगी में भारत ने दो विश्व कप जीते हैं। अगर हम 2007 के आईसीसी वर्ल्ड 20-20 के फाइनल की बात करें या फिर 2011 आईसीसी विश्व कप का फाइनल की। दोनों मैचों में गंभीर ने ही जीत की नींव रखी थी।

आर अश्विन ने बनाया रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज बने

आज है तेज-तर्रार पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज गौतम गंभीर का जन्मदिन

अगर हम यहां गौतम गंभीर के करियर की बात करें तो उन्होंने 2003 में उन्होंने अपना पहला वनडे इंटरनेशनल मैच और उसके एक साल बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। गंभीर ने भारत की ओर से अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में खेला था। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय करियर में 58 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया। और 41.95 की औसत से 4154 रन बनाए। जिसमें नौ शतक शामिल हैं। गंभीर ने 147 वनडे इंटरनेशनल में 39.68 की औसत से 5238 रन बनाए। वनडे में उन्होंने 11 शतकीय पारियां खेलीं। गंभीर ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी अपनी छाप छोड़ी। उन्होंने 37 मैच में सात अर्धशतकों की मदद से 932 रन बनाए, जिसमें उनकी औसत 27.41 की रही।

आज है तेज-तर्रार पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज गौतम गंभीर का जन्मदिन

गौतम गंभीर ने 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में शानदार प्रदर्शन किया। उनकी वो 97 रनों की यादगार पारी को भला कौन भूल सकता है। जिसकी बदौलत भारत ने दूसरी बार वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया था। उन्होंने इसी साल बीजेपी की तरफ से चुनाव लड़कर शानदार जीत हासिल की, गौतम गंभीर मौजूदा समय में लोकसभा के सदस्य हैं।

B’day Special: हार्दिक पांड्या के फर्श से अर्श तक पहुंचने की पूरी कहानी

आज है तेज-तर्रार पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज गौतम गंभीर का जन्मदिन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here