ऑड-ईवन लागू होने में अब बेहद कम वक्त बचा है। ऐसे में सीएम अरविंद केजरीवाल इससे जुड़े कुछ बड़े ऐलान किए।

ऑड-ईवन लागू होने में अब बेहद कम वक्त बचा है। ऐसे में सीएम अरविंद केजरीवाल इससे जुड़े कुछ बड़े ऐलान किए। इस बार भी महिलाओं को ऑड-ईवन में छूट (शर्तों के साथ) दी जाएगी। लेकिन सीएनजी वाहनों को इस बार छूट नहीं दी जाएगी। फिलहाल टू-वीइलर पर यह स्कीम लागू होगी या नहीं इस पर अभी फैसला नहीं हुआ है। सीएम केजरीवाल ने फाइन से जुड़ा भी कोई ऐलान नहीं किया है।

दिल्ली में एक बार फिर लागू होगा ऑड-ईवन फॉर्मूला, अरविन्द केजरीवाल का ऐलान

महिलाओं को शर्त के साथ छूट

एक बार फिर ऑड-ईवन होगा लागू, महिलाओं को मिलेगी छूट, टू-वीइलर पर अभी विचारऑड-ईवन में महिलाओं को छूट होगी। यह किस शर्त पर होगी यह केजरीवाल ने बताया। जिस गाड़ी को अकेली महिला चला रही होगी उसे छूट होगी। इसके अलावा अगर गाड़ी में सभी सवारी महिलाएं होंगी या फिर महिला के साथ 12 साल तक का बच्चा होगा तो उसे छूट होगी।

प्राइवेट सीएनजी वाहनों को छूट नहीं

एक बार फिर ऑड-ईवन होगा लागू, महिलाओं को मिलेगी छूट, टू-वीइलर पर अभी विचारइस बार प्राइवेट सीएनजी वाहनों को छूट नहीं होगी। सवारी वाले वाहन (पब्लिक ट्रांसपोर्ट) जैसे बस, टैक्सी, ऑटो पर यह लागू नहीं होगा। केजरीवाल बोले कि प्राइवेट सीएनजी कारों को पिछले दो ऑड-ईवन में छूट दी गई थी लेकिन देखने में यह आया कि जो स्टीकर दिए गए थे उनका काफी गलत इस्तेमाल हुआ था।

‘टू-वीइलर पर लागू करना चाहते हैं’

एक बार फिर ऑड-ईवन होगा लागू, महिलाओं को मिलेगी छूट, टू-वीइलर पर अभी विचारप्रेस कॉन्फ्रेंस में केजरीवाल ने बताया कि सरकार टू-वीइलर पर भी ऑड-ईवन लागू करना चाहती है। लेकिन अभी ऐसा करना मुमकिन नहीं है। सरकार इसपर चर्चा कर रही है। केजरीवाल बोले कि टू-वीइलर इतनी बड़ी संख्या में हैं कि उनपर लागू किया गया तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट उसका भार झेल नहीं पाएगा।

फाइन पर फैसला नहीं

एक बार फिर ऑड-ईवन होगा लागू, महिलाओं को मिलेगी छूट, टू-वीइलर पर अभी विचारराजधानी दिल्ली में 4 नवंबर से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू रहेगा। बता दें कि जनवरी और अप्रैल 2016 में जुर्माना सिर्फ 2 हजार रुपये तक था। इस बार यह कितना होगा फिलहाल इस पर फैसला नहीं लिया गया है। लेकिन यह 20 हजार रुपये तक हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here