हार्दिक पांड्या ने जब क्रिकेट खेलने की शुरुआत की तो वह एक मध्यमवर्गीय परिवार से संबंध रखते थे। परिवार की आर्थिक स्थिति भी कुछ अच्छी नहीं थी।

11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के सूरत में जन्में एक लड़के ने कभी ये सोचा भी नहीं होगा की उसकी जिंदगी आम से खास हो जाएगी। कभी ट्रकों में बैठकर क्रिकेट खेलने के लिए जाने वाले यह लड़का एक दिन हवाई जहाज में पूरी दुनिया घूमेगा। हम बात कर रहे है भारतीय क्रिकेट के धाकड़ ऑलराउंडर हार्दिक की, आज उनका जन्मदिन है।

जानिये, क्यों हार्दिक पांड्या से मिलने लंदन पहुंची नीता अंबानी, सामने आई बड़ी वजह…

Image result for hardik pandya childhood

हार्दिक पांड्या ने जब क्रिकेट खेलने की शुरुआत की तो वह एक मध्यमवर्गीय परिवार से संबंध रखते थे। पिता का सूरत में एक छोटा सा बिजनेस था। लेकिन वो बिजनेस भी ज्यादा नहीं चल सका जिसके चलते उसे बंद करना पड़ा। जब हार्दिक पांड्या 5 साल के थे तो उनका परिवार सूरत से वडोदरा आ गया था। हार्दिक के पिता हिमांशु पांड्या शुरु से ही क्रिकेट के शौकीन थे। जिसके चलते उन्होंने अपने दोनों बेटों हार्दिक और क्रुणाल को किरन मोरे की एकेडमी में दाखिला करवाया।

Image result for hardik pandya childhood

अपने एक इंटरव्यू में हार्दिक पांड्या ने बताया था कि उनके पास क्रिकेट किट खरीदने तक के पैसे नहीं होते थे। परिवार की आर्थिक स्थिति भी कुछ अच्छी नहीं थी। जिसके चलते उन्हें कभी कभी मैगी खाकर भी गुजारा करना पड़ता था। पैसों की तंगी के कारण वो पैसे लेकर लोकल टीमों के साथ खेलने जाया करते थे।

Image result for hardik pandya childhood

इसके बाद आईपीएल ने उनकी किस्मत को पूरी तरह से ही बदल कर रख दिया। आईपीएल में मुंबई इंडियन की ओर से खेलते हुए उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। आईपीएल के बाद सैय्यद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट में भी उनके बल्ले से बहुत रन निकले। इस टूर्नामेंट में खेली गई 10 पारियों में हार्दिक ने 53.85 की औसत से 377 रन बनाए थे। उनके इस दमदार प्रदर्शन के चलते वो टीम इंडिया में जगह बनाने में कामयाब रहे। जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने क्रिकेट के हर फार्मेट में अपना लोहा मनवाया।

हार्दिक पांड्या बॉलीवुड की इस बड़ी अभिनेत्री को कर रहे हैं डेट, जानिए…

Image result for hardik pandya first match

हार्दिक पांड्या ने भारत के लिए अब तक 54 वनडे मैच खेले है जिसमें उन्होंने 957 रन बनाए हैं और 54 विकेट भी अपने नाम किए है। वहीं बात अगर टी20 की करें तो उन्होंने अब तक 40 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है जिसमें उनके नाम 38 विकेट और 310 रन है। इसके अलावा क्रिकेट के सबसे बड़े फार्मेट यानि टेस्ट क्रिकेट में भी हार्दिक का जादू चला है। अब तक खेले गए 11 टेस्ट मैचों में हार्दिक ने 532 रन और 17 विकेट अपने नाम किए है।

Image result for hardik pandya hd

आजकल वह चोट के चलते भारतीय टीम से बाहर चल रहे है। जिसके चलते डॉक्टर ने उन्हें तीन से चार महीनों तक क्रिकेट से दूर रहने की सलाह दी है। माना यह जा रहा है कि अगले साल होने वाले आईपीएल तक हार्दिक पांड्या पूरी तरह फिट हो जाएंगे।

हार्दिक की जिंदगी में एक समय ऐसा भी था जब उनके पास न खाने को पैसे थे और न ही क्रिकेट खेलने के लिए किट। लेकिन आज अपनी मेहनत के दम पर वह इस मुकाम तक पहुंचने में कामयाब रहे है।

Image result for hardik pandya wallpaper

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here