सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने कई दिग्गजों को पछाड़ते हुए अपनी आइसीसी की बेस्ट रैंकिंग हासिल कर ली है।

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने कई दिग्गजों को पछाड़ते हुए अपनी आइसीसी की बेस्ट रैंकिंग हासिल कर ली है। बतौर ओपनर रोहित शर्मा ने पहले टेस्ट मैच में 303 रन बनाकर आइसीसी की मौजूदा टेस्ट रैंकिंग में टॉप 20 में जगह बना ली है। साउथ अफ्रिका के खिलाफ विशाखापट्टनम में दो शतक लगाकर 303 रन बनाने वाल रोहित शर्मा ने दुनिया को दिखा दिया है कि वो एक खतरनाक ओपनर हैं और अपनी बल्लेबाजी से वो अच्छे अच्छे गेंदबाज का मुंह बंद कर सकते हैं। इस मैच की दो दमदार पारियों के दम पर रोहित शर्मा ने आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में 17वां स्थान हासिल कर लिया है। इस तरह हिटमैन रोहित शर्मा ने कुल 37 पायदानों की लंबी छलांग लगाई है। रोहित शर्मा 54वें पायदान से सीधे 17वें पायदान पर पहुंचे गए हैं।

अपराध की दुनिया से निकल कर शानदार क्रिकेटर बना था ये खिलाड़ी…

क्रिकेटर रोहित शर्मा ने दिग्गजों को पछाड़ते हुए आइसीसी की बेस्ट रैंकिंग की हासिल

इसी के साथ ही रोहित शर्मा बतौर ओपनर अपने पहले ही टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। 142 साल के इतिहास में पहली बार रोहित शर्मा ने ये कारनामा कर दिखाया है।  रोहित से पहले कोई भी खिलाड़ी ये कमाल नहीं कर पाया है। इसी के अलावा रोहित शर्मा भारत के छठे ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं। जिन्होंने टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाया है। रोहित ने पहली पारी में 176 और दूसरी पारी में 127 रन की शतकीय पारी खेली।

भारतीय बल्लेबाज विजय हजारे ने एडिलेड में जनवरी 1948 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 116 और 145 रन की पारी खेली थी। वहीं, सुनील गावस्कर ने सर्वाधिक तीन बार एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जमाया है। गावस्कर ने अप्रैल 1971 में पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 124, 220 और  नवंबर 1978 में कराची में पाकिस्तान के खिलाफ 111 और 137 जबकि दिसंबर 1978 में कोलकाता में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 107 और 182 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली थी।

क्रिकेटर रोहित शर्मा ने दिग्गजों को पछाड़ते हुए आइसीसी की बेस्ट रैंकिंग की हासिल

इसके अलावा अगर बात भारतीय क्रिकेट के द वॉल राहुल द्रविड़ की करें तो द्रविड़ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 190 और 103 रनों की पारी खेली। और पाकिस्तान के खिलाफ भी उनके बल्ले से 110 और 135 रनों की धुंआधार पारी खेली गई। बात अगर मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली की करें तो विराट ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 115 और 141 रन की पारी खेली। अजिंक्य रहाणे ने साउथ अफ्रिका के खिलाफ 127 और 100 रन की पारी खेली। इसके बाद रोहित शर्मा का नंबर आता है। रोहित ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 176 और 127 रनों की पारी खेल अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया।

वापसी के बाद भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने रचा इतिहास, मुरलीधरन के इस रिकार्ड की बराबरी की

इसी के साथ रोहित शर्मा टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले भारत के छठे बल्लेबाज बन गए हैं। रिकार्ड बुक में रोहित शर्मा के नाम कई रिकार्ड है उन्होंने क्रिकेट के हर फार्मेट में अपना लोहा मनवाया है और अब इस कड़ी में वे अपने पिता के सपने को पूरा करने के लिए टेस्ट मैचों में भी अपनी रन मशीन शुरु कर चुके है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here