चार दिन में हरियाणा और ओडिशा में 1.41 करोड़ रुपए के चालान काटे गए हैं। हरियाणा से 52 लाख का जुर्माना इकठ्ठा हुआ हैं।

मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद पुरे देश में हलचल मच गई है। आये दिन देश के हित में नए नए फैसले लिए जा रहे हैं। बात चाहे तीन तलाक़ बिल की हो या कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की, दोनों फैसले देश के हित के लिए काफी कारगर साबित हुए  हैं। अब आज कल सरकार के एक नए रूल ने देश में हलचल मचाई हुई है। ये हलचल है नए ट्रैफिक  नियमों की, इन नियमो में वाहन चालकों के लिए जो चर्चा का विषय बना हुआ है वो है चालान। पहले अगर ट्रैफिक नियमों का कोई उल्लंघन करता था तो उसे 100 रुपये या ज़्यदा से ज़्यदा 1000 रूपए देने पड़ते थे। लेकिन अब इन चालानों की कीमत बढ़कर 10 गुना हो गई है। लाइसेंस न होने पर जो 500 रूपए का चालान था वो अब बढ़कर 5000 का हो गया है।

घर से बाहर निकलने से पहले पढ़े नए ट्रैफिक नियम, नही तो देना पड़ सकता भारी जुर्माना…

ट्रैफिक के इस नए रूल के काफी किस्से सुनने को मिल रहे हैं। जैसे की गुरुग्राम में ट्रैफिक पुलिस ने एक ऑटो ड्राइवर का 32,500 का चालान काटा तो दूसरी ओर भुवनेश्वर में एक ऑटो ड्राइवर ड्रिंक कर के ड्राइव कर रहा था उस ड्राइवर का 47,500 का चालान काटा, उस ऑटो ड्राइवर का कहना था की उसने कुछ दिन पहले ये सेकंड हैंड रिक्शा 26,000 रूपए में खरीदा था। उस ऑटो की कीमत से ज़्यादा तो उसके चालान की कीमत हैं। ऐसे कई अतरंगी किस्से आज कल भारत देश की सड़कों पर देखने को मिल रहे हैं।

शोध के अनुसार इन ट्रैफिक चालानों से जमा होने वाली राशि का अनुमान लगाया गया है। मोटर वाहन अधिकारियों ने चालान द्वारा जमा हुई धनराशि बताई। चार दिन में हरियाणा और ओडिशा में 1.41 करोड़ रुपए के चालान काटे गए  हैं। ओड़िसा के अधिकारीयों ने तो ये भी बताया कि इन चार दिनों में उन्होंने 4080 चालान काटे हैं और कम से कम 89 लाख रूपए का जुर्माना इकठ्ठा किया है। हरियाणा से 52 लाख का जुर्माना इकठ्ठा हुआ, ऐसे ही कई शहरों से लाखों का जुर्माना इकठ्ठा होने की ख़बर आई है।

4 साल में रेलवे ने की इतनी कमाई, जान कर हो जाएगे हैरान…

ये नया ट्रैफिक रूल आम जनता को शायद पसंद नहीं आ रहा होगा, पर अगर एक सकारात्मक तरीके से सोचा जाए तो ट्रैफिक चालान के इस नए बदलाव से लोग ट्रैफिक रूल्स का अच्छे से पालन करेंगे। जिससे सड़कों पर होने वाले हादसों की संख्या में शायद कुछ कमी आ जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here