कॉमन वेल्थ गेम्स में टी-20 क्रिकेट शामिल, सिर्फ ये देश ही ले सकते हैं हिस्सा…

0
240
कॉमन वेल्थ गेम्स में टी-20 क्रिकेट शामिल, सिर्फ ये देश ही ले सकते हैं हिस्सा...

अब कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन ने ऐलान किया है कि टी-20 क्रिकेट को कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा बनाया जायेगा। जिसके बाद क्रिकेट दर्शकों के बीच काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

क्रिकेट प्रशंसकों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। हमेशा से ही क्रिकेट प्रशंसकों की शिकायत रही है कि क्रिकेट कॉमन वेल्थ गेम्स का हिस्सा क्यों नहीं बन सकता लेकिन अब कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन ने ऐलान किया है कि टी-20 क्रिकेट को कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा बनाया जायेगा। जिसके बाद क्रिकेट दर्शकों के बीच काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

कॉमन वेल्थ गेम्स में टी-20 क्रिकेट शामिल, सिर्फ ये देश ही ले सकते हैं हिस्सा...

जबकि अभी इस प्रतियोगिता में महिला क्रिकेट टीम ही हिस्सा ले सकेगी पर फिर भी यह क्रिकेट के लिए एक बड़ी उपलब्धि है और भविष्य में इसे पुरुष क्रिकेट टीम के लिए भी सकारात्मक दृष्टिकोण से देखा जा रहा है। यह उन लोगों का सपना पूरा करेगी जो लोग कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट को देखना चाहते थे।

सानिया मिर्जा ने तिरंगा झंडा फहराया तो जानिए लोगों ने क्या प्रतिक्रिया दी..

क्रिकेट के साथ-साथ इसमें बीच-बॉलीबाल और पैरा-टेबल टेनिस को भी शामिल किया गया है, जिससे अब ये फेडरेशन दुनियां का सबसे बड़ा महिला और पैरा स्पोर्ट कार्यक्रम बन जाएगा। हालांकि इसमें क्रिकेट के सिर्फ एक ही प्रारूप को शामिल किया गया है जो टी-20 के रूप में होगा, 3 प्रारूपों वाले क्रिकेट को पूरी तरह से कब तक शामिल किया जायेगा, इसके लिए थोडा इंतज़ार करना पड़ेगा।
इंग्लैंड के बर्मिंघम में होने वाला ये 71वां कॉमन वेल्थ गेम 2022 में आयोजित किया जायेगा, जिसमें हम महिला क्रिकेट को इसका हिस्सा बनते हुये देख सकेंगे। नए जुड़ने वाले इन खेलो के लिए वोटिंग के जरिये कॉमन वेल्थ गेम्स का इन्हें हिस्सा बनाया गया है, जिसमें ये तो निश्चित है कि क्रिकेट के पक्ष में वोट पड़े। कॉमन वेल्थ गेम्स की अध्यक्ष डेम लुईस मार्टिन ने कहा कि आज कॉमन वेल्थ गेम्स के लिए ऐतिहासिक दिन है, हम खुश हैं कि हम इस बात पुष्टि कर रहे हैं कि बर्मिंघम में होने वाला 2022 का कॉमन वेल्थ गेम्स महिला और पैरा स्पोर्ट का इतिहास में सबसे बड़ा मंच होगा, मै महिला टी-20 क्रिकेट, बीच-बॉलीबाल और पैरा-टेबल टेनिस को बधाई देना चाहती हूँ, जो अधिकारिक रूप से अब बर्मिंघम कॉमन वेल्थ गेम्स 2022 का हिस्सा बन गए हैं।

अंबाती रायडू को आयरलैंड के बाद अब इस देश से खेलने का मिला निमंत्रण…

कॉमन वेल्थ गेम्स में टी-20 क्रिकेट शामिल, सिर्फ ये देश ही ले सकते हैं हिस्सा...मिली जानकरी के अनुसार आईसीसी महिला क्रिकेट की अंकतालिका के अनुसार टॉप की 8 टीम कॉमन वेल्थ गेम्स में हिस्सा ले सकेंगी जिनमें अंकतालिका क्रमानुसार इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और पाकिस्तान शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here