न्यूजीलैंड में मिला दूनियां के सबसे बड़े तोते का जीवाश्म, यहां जाने पूरी जानकारी

0
179
इस बल्लेबाज ने तोड़ा लीजेंड्री ब्रायन लारा का रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड में वैज्ञानिकों ने खोज निकाला विश्व के सबसे बड़े तोते का जीवाश्म

वैज्ञानिकों ने न्यूजीलैंड में विश्व के सबसे बड़े तोते के जीवाश्म का पता लगाया है, जो एक मीटर लंबा और सात किलोग्राम का है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इसकी चोंच इतनी लंबी और शक्तिशाली है कि ये पत्थरों में भी दरार कर देती होगी। इसके आकार और वजन के आधार पर वैज्ञानिकों ने इसे हेराक्लीज इनक्स्पेक्टस नाम दिया है।

दरअसल, न्यूजीलैंड अपने विशालकाय पक्षियों के लिए हमेशा से ही जाना जाता है। यहां न केवल शुतुरमुर्ग, बल्कि बड़े हंस और एडजेबिल जैसे पक्षी बड़े आकार में पाया जाता है यानि कहने का मतलब है कि ये सभी बड़े पक्षी किसी समय में न्यूजीलैंड के जंगलों में पाये जाते थे।

ऐसे में अब यहां वैज्ञानिकों ने विश्व के सबसे बड़े और विलुप्त हो चुके तोते के जीवाश्म का पता लगाया है। वैज्ञानिकों ने कहा कि ये जीवाश्म मैस्करनियों के विशालकाय ‘डोडो’ कबूतर के आकार के हैं और उड़ न सकने वाले काकापो नामक तोते से आकार में दोगुने हैं।

लुप्तप्राय कोकापो को अब तक का सबसे बड़ा तोता माना जाता था, तोतों की तुलना में काकापो सबसे ज्यादा पुराना माना जाता है, अब इनकी संख्या सीमित हो चुकी है। साथ ही इस तोते के जीवाश्म न्यूजीलैंड के सेंट्रल ओटागो में सेंट बाथंस के पास पाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here