8 साल की उम्र और सीधे 9वीं कक्षा में दाखिला, ये टैलेंट है कमाल

0
303

अपने टैलेंट के दम पर यूपी के आदित्य को मिलेगा सीधा 9वीं कक्षा में एडमिशन

आपकी प्रतिभा और आपकी लगन किसी भी चीज की मोहताज नहीं होती है। चाहे आप समाज के किसी भी वर्ग से क्यों ना हों आपकी प्रतीभा आपको किचड़ से कमल की तरह उपर उठा ही देती है ऐसा हीं एक मामला राजधानी लखनऊ से है जहां राष्ट्रम आदित्य श्रीकृष्ण के साथ कुछ ऐसा ही हुआ। अक्टूबर में वह अपनी उम्र के नौ साल पूरे करेंगे, लेकिन ज्ञान के कारण उन्हें सीधे कक्षा नौ में प्रवेश मिलने जा रहा है।

 राष्ट्रम को कक्षा नौ में प्रवेश पाने में उनकी उम्र और पिछली कक्षाओं में पढ़ाई न किया होना बाधा बन रहा था। लेकिन यूपी बोर्ड के प्रस्ताव पर शासन ने हाईस्कूल की जगह कक्षा नौ में प्रवेश की उन्हें अनुमति दे दी है। अब वह राजधानी के नक्खास स्थित एमडी शुक्ला इंटर कॉलेज में कक्षा नौ में पढ़ाई करेंगे।

उनके पिता का कहना है कि उनका बेटा राष्ट्रम आदित्य श्रीकृष्ण बहुत मेधावी है। उसने प्राथमिक शिक्षा किसी विद्यालय में नहीं ली है, बल्कि उसकी घर पर ही ऐसी पढ़ाई कराई गई है कि वह सीधे हाईस्कूल की परीक्षा में शामिल हो सकता है। पिता पवन आचार्य ने बताया, “अभी उसका (राष्ट्रम) पढ़ाई पर ही फोकस है। समय व्यर्थ न करने के चक्कर में पत्नी और मैंने मिलकर उसे पढ़ाया है. उसे हमने विषयवार शिक्षा दी है. उसे गणित और सामाजिक विषय का अच्छा ज्ञान है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here