अब होगी पेट्रोल की छूटटी TATA MOTORS ला रहा है ऐसी कारे….

0
514
अब होगी पेट्रोल की छूटटी TATA MOTORS ला रहा है ऐसी कारे....

TATA MOTORS अगले 18 महीने में भारत में 4 इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की तैयारी में है।

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी मे वाहन का महत्व इतना बढ़ गया है कि कोई भी इन्से बच नहीं पाया हैं। यह हम लोगों की जिंदगी का एक हिस्सा बन गए है, पर आए दिन पैट्रोल के बढ़ते दामो ने सबकी नींद उड़ा रखी है। पैट्रोल के इतने ज्यादा इस्तेमाल से पदूषण का भी खतरा लगातार बना हुआ है पर अब समय आ गया है इससे थोड़ी राहत मिलने का।

अब होगी पेट्रोल की छूटटी TATA MOTORS ला रहा है ऐसी कारे....

TATA MOTORS अगले 18 महीने में भारत में 4 इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की तैयारी में है। इन चारों मॉडल्स में कंपनी की पॉप्युलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन का इलेक्ट्रिक वर्जन यानी NEXON EV, TIGOR EV, का पावरफुल वर्जन और एक अन्य मॉडल शामिल है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने 74वीं ऐनुअल जनरल मीटिंग में शेयरहोडर्ल्स के साथ बातचीत में इसका खुलासा किया। खास बात यह है कि पहली बार इस बात की अधिकारिक पुष्टि हुई है कि कंपनी नेक्सॉन इलेक्ट्रिक लॉन्च करेगी।

ग्रुप रेनॉल्ट ने हाल ही में अपनी नई सेल्फ-ड्राइविंग कॉन्सेप्ट कार लॉन्च की

अब होगी पेट्रोल की छूटटी TATA MOTORS ला रहा है ऐसी कारे....

TATA MOTOR ने बताया था कि अल्ट्रॉज ईवी फुल चार्ज पर 250 से 300 किलोमीटर की रेंज के साथ आएगी। कंपनी ने यह भी दावा किया है कि इलेक्ट्रिक अल्ट्रॉज को डीसी फास्ट चार्जिंग से 60 मिनट में 80 पर्सेंट चार्ज किया जा सकेगा। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इलेक्ट्रिक नेक्सॉन की रेंज और चार्जिंग का समय भी लगभग इन्हीं आंकड़ों के आसपास होगा।

अब होगी पेट्रोल की छूटटी TATA MOTORS ला रहा है ऐसी कारे....

कीमत इन दोनों इलेक्ट्रिक कारों की कीमत के बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि, टाटा मोटर्स के अधिकारियों ने पहले ही कहा है कि अल्ट्रॉज ईवी की लागत 10 लाख रुपये से ज्यादा होगी। संभावना है कि नेक्सॉन ईवी की कीमत अल्ट्राज ईवी से थोड़ी अधिक रहेगी। नेक्सॉन के पेट्रोल-डीजल वाले मॉडल के मुकाबले इसके इलेक्ट्रिक वर्जन की डिजाइन में भी कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे। इसमें 16.2KWH बैटरी पैक दिया गया है। ARAI (ऑटोमोटिव रिसर्च असोसिएशन ऑफ इंडिया) के अनुसार फुल चार्ज पर इस इलेक्ट्रिक कार की रेंज 140 किलोमीटर है। अपडेट यानी टिगोर ईवी का पावरफुल वर्जन फुल चार्ज होने पर 200 किलोमीटर के आसपास की रेंज के साथ आएगा।

लॉन्च होने वाली है एसयूवी की “पानी” से चलने वाली कार!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here