कलकत्ता में विज्ञान के लिए बड़ा अजूबा, आंत व लीवर के बीच पल रहा वंडर बेबी !

0
276
कलकत्ता में विज्ञान के लिए बड़ा अजूबा, आंत व लीवर के बीच पल रहा वंडर बेबी

महिला के गर्भ के बजाय आंत और लिवर के बीच पल रहा एक भ्रूण

जहां एक ओर विज्ञान दूनिया के रहस्यों को समाप्त करने के लिए नए नए शोध कर रहा है तो वहीं दूसरी ओर नए रहस्यों की उत्पत्ति भी लगातार बढ़ती जा रही है। आए दिन इस तरह की खबरें सुनने को मिलती रहती है जो विज्ञान को भी चुनौती देती नजर आ रही है।

ऐसा ही एक हैरान कर देने वाला ताजा मामला कलकत्ता से है जहां  मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में एक अजीबोगरीब मामला प्रकाश में आया है। यहां एक महिला के गर्भ के बजाय आंत और लिवर के बीच एक भ्रूण पल रहा था। विज्ञान के लिए यह किसी अजूबे से कम नहीं है। इसलिए डॉक्टरों ने उसे वंडर बेबी का नाम दिया था। बच्चा पांच महीने का हो गया था।

अस्पताल के एक डॉक्टर ने बताया कि यह देखकर वह अचंभित हो गए, क्योंकि सोनोग्राफी की रिपोर्ट में कुछ नहीं निकला था। अगर वह गर्भवती है तो सोनोग्राफी में बच्चा दिखना चाहिए था। उन्होंने कहा कि यह एक दुर्लभ घटना है। इसके बाद उन्होंने बच्चे की तलाश शुरू की गई। इसके लिए महिला का 3डी स्कैन कराया गया। जहां पता चला कि बच्चा आंत व लिवर के बीच पल रहा है। बच्चे की शारीरिक संरचना देखने से पता चला कि वह पांच महीने का है। साथ हीं डॉक्टरों का कहना है कि इस तरह के मामले में लाखों में से एक बच्चा बचता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here