मानसून का इंतज़ार हर किसी को होता है। बारिश में सब बोहोत एन्जॉय करते है

मानसून का इंतज़ार हर किसी को होता है। बारिश में सब बहुत एन्जॉय करते है, ठन्डे ठन्डे मौसम में गर्मी कहीं खो सी जाती है, और इस मौसम में मजे करने के लिए चाय और पकोड़े याद आते हैं, जाने ऐसी और भी चीज़ें जिससे आप बारिश का लुफ्त उठा सकते है।

  • पकौड़े

बारिश के सुहाने मौसम में ये खाऐ तो मजा आ जाऐ

बारिश का मौसम हो और चाय पकोड़े न हो। ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। इस के मौसम में पकोड़े खाने की एक अलग बात होती है।  जो कि जल्दी बनने के साथ-साथ आप बरसात का पूरा आनंद ले सकते है।

  • तंदूरी चाय

बारिश के सुहाने मौसम में ये खाऐ तो मजा आ जाऐ

आमतौर पर बारिश के बाद लोगों की रोजना वाली चाय से हटके तंदूरी चाय होती है पहली पसंद। स्वाद की बात की जाए तो वो तो अलग होता ही है, क्योंकि इसमें मिट्टी के कुल्लहड़ और तंदूर की महक आती है. जो कि बारिश के मौसम मे बहुत अच्छी लगती है। अगर आप भी इसका स्वाद चखना चाहते हैं तो जरूरत है सिर्फ कोएले और अंगीठी की।

  • पापड़ी चाट

बारिश के सुहाने मौसम में ये खाऐ तो मजा आ जाऐ

बारिश के मौसम में गरम-गरम पकौड़े तो घर में बनते ही है। लेकिन इसके साथ ही आप पापड़ी चाट रेसिपी भी ट्राय कर सकते हैं। ये खाने में बेहद स्वादिष्ट हैं और ये इस मौसम को और भी माजेदार बना  देती है।

  • चटपटे समोसे

इस की तेज बौछारों के साथ ही मन ललचा उठता है कुछ चटपटा व तीखा खाने का, तो ऐसे में चटपटे समोसे और चटनी भी एक अच्छा विकलाप है। जो कि बारिश के मौसम मे बहुत अच्छे लगते है।

क्या खाना चाहिए

बारिश के दौरान प्याज और अदरक का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए. भोजन में रेशेदार फलों को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है. नींबू में विटामिन सी मिलता है इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. वहीं पुदीना पाचन तंत्र को मजबूत करता है. इसलिए इसे खाने में शामिल करना चाहिए. इसकी चटनी या फिर सलाद में डाल सकते हैं. इस मौसम में पीने के पानी का खास ध्यान देना चाहिए. कोशिश करें कि उबला हुआ पानी ठंडा कर पीएं. हरी सब्जियों के सेवन से बचें. क्योंकि इनमें फंगस और बैक्टीरिया सबसे ज्यादा पनपते हैं.

क्या नहीं खाना चाहिए   

बारिश के सुहाने मौसम में ये खाऐ तो मजा आ जाऐ
बारिश के मौसम में ज्यादा तेल मसाला और बाहर की चीजों को खाने बचेंगे तो बीमारियां पास नहीं आएंगी. साथ ही खट्टी चीजें, इमली, अचार आदि का सेवन कम कर दें. इनसे शरीर में पानी की मात्रा की कमी होने की संभावना बढ़ जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here