लॉन्च होने वाली है एसयूवी की “पानी” से चलने वाली कार!

0
328
ना डीजल से चलेगी, ना ही बिजली से, अब कार चलेगी पानी से!

इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने के बाद अब यह कंपनी हाइड्रोजन से चलने वाली कार लांच करने की तैयारियों में पूरी तरह जुटी है

यह तो हम सब जानते हैं कि हमारी पृथ्वी पर ईंधन सीमित है और एक दिन यह खत्म भी हो जाएगा, जिसकी वजह से पेट्रोल और डीजल पर दिन पर दिन दाम बढ़ते रहते हैं, उसके लिए सभी ऑटोमोबाइल कंपनियां अभी से तैयारी शुरू कर रही है, मार्केट में इलेक्ट्रिक स्कूटी, बाइक और कार तो पहले ही लॉन्च हो चुकी है, लेकिन क्या हो कि पानी से चलने वाली कार लांच हो जाए? शायद इससे बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता.

देश की पहली इलेक्ट्रिक कार ह्यूंदै कोना को लॉन्च करने के बाद अब यह कंपनी हाइड्रोजन से चलने वाली कार लांच करने की तैयारियों में पूरी तरह जुटी है, यह कंपनी सभी से एक कदम आगे बढ़ाते हुए देश की पहली हाइड्रोजन यानी पानी से चलने वाली कार लांच करने की पूरी तैयारी कर रही है.

ना डीजल से चलेगी, ना ही बिजली से, अब कार चलेगी पानी से!

कंपनी अगर इस कार को लांच कर दे तो यह देश की पहली हाइड्रोजन से चलने वाली कार होगी पहले ही 9 जुलाई को देश की पहली प्योर इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना लॉन्च की है, 25.3 लाख की कीमत वाली कोना सिंगल चार्ज में 450 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है और यह ऑटोमोबाइल सेक्टर में बहुत बड़ी उपलब्धि है.

कंपनी के मुताबिक यह कोई नई चीज नहीं है क्योंकि हाइड्रोजन से चलने वाली कार पहले ही कोरिया में बिक्री के लिए उपलब्ध है और इसे 2021 तक भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा, यह कोई हैरान करने वाली बात नहीं होगी कि कुछ ही सालों में यह कार भारतीय सड़कों पर दौड़ती हुई दिखाई दे.

इस कंपनी से पहले अभी तक किसी और कंपनी ने हाइड्रोजन से चलने वाली कार लांच करने का ऐलान नहीं किया है! जैपनीज कंपनी टोयोटा ने हाइड्रोजन फ्यूल सेल कार में दिलचस्पी दिखाई है लेकिन फिलहाल उसका फोकस कम कीमत वाली कारें लॉन्च करने पर ही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here