परमाणु बम से भी खतरनाक है भारत का ये हथियार….

1
4123

दुनिया के सबसे खतरनाक हथियार जो हमारे देश के पास भी है, इस हथियार का नाम है हाइड्रोजन बम

हर देश अपनी सुरक्षा के लिए अब परमाणु से भी खतरनाक हथियार बना रहा है, ताकि अपने देश की सुरक्षा की जा सके। कई देशो के पास इस विभिन्न तरह के खतरनाक हथियार होते है, यही हथियार उस देश को सबसे शक्तिशाली देश बनाते है। भारत के पास भी इस तरह के कई खतरनाक हथियार है लेकिन दुसरे देशो की तुलना में हमारे पास कम हथियार है।

सबसे ज्यादा खतरनाक हथियार रखने की लिस्ट में हमारे देश का नाम तो आता है किन्तु कम होने के कारण भारत दुसरे देशो से पीछे है। हालांकि अभी भी ऐसे कई देश है जिनके पास इस तरह के खतरनाक हथियार नहीं है। आज हम आपको दुनिया के सबसे खतरनाक हथियार के बारे में बताएँगे जो हमारे देश के पास भी है। इस हथियार का नाम है हाइड्रोजन बम।

हाइड्रोजन बम एक परमाणु बम से एक हजार गुना ताकवर होता है। उदाहरण के लिए, 6 अगस्त 1945 को जब अमेरिका ने दक्षिणी जापान के हिरोशिमा शहर पर पहली बार परमाणु बम गिराया था, तब करीब 140,000 लोग मारे गए और 70 शहर तबाह हो गए थे। आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि परमाणु बम से 1000 गुना ताकत रखने वाला बम क्या तबाही मचा सकता है।

hydrogen bomb
हाइड्रोजन बम में Deuterium और Tritium का इस्तेमाल किया जाता है। ये बम हाइड्रोजन आइसोटोप्स के आपस में मिलने के सिद्धांत पर काम करता है। ये वही सिद्धांत है जो सूर्य के गर्भ में चलता है और उसकी असीम ताकत को बनाए रखता है। इसमें तीन चरणों में धमाके होते हैं, जो मुख्य रिएक्टर को फटने में मदद करता है।

इस रिएक्टर को शुरू होने के 50 लाख डिग्री सेल्सियस तक की ग्रर्मी जरूरत होती है जो पहले दो धमाकों से मिलती है। इस धमाके से उत्पन्न गर्मी सूरज के तापमान के बराबर होती है। इसकी रोशनी देखने भर से ही कोई भी अंधा हो सकता। हाइड्रोजन बम के धमाके की हवा ही किसी भी इंसान को कई किलोमीटर तक फेंक सकती है।

हाइड्रोजन बम को थर्मोन्यूक्लियर बम या एच-बम भी कहा जाता है। फिलहाल आधिकारिक तौर पर सिर्फ अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस, भारत, पाकिस्तान और इजराइल के पास ही हाइड्रोजन बम है। हाइड्रोजन बम का पहला परीक्षण सन 1952 में किया गया था। वहीं भारत ने हाइड्रोजन बम टेस्ट सन 1998 में किया था।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here