विंग कमांडर अभिनंदन को उनकी बहादूरी के लिए ऐसे किया गया सम्मानित

0
56
नई दिल्ली
abhinandan

नई दिल्ली: 27 फरवरी को हवाई संघर्ष के दौरान अपनी जान की बाजी लगाकर पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने में कामयाब रहे भारतीय वायु सेना के वीर बहादुर विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की यूनिट मिग-21 ‘बाइसन स्क्वाड्रन’ को ‘फाल्कन स्लेयर्स’ और ‘एम्राम डॉजर्स’ शीर्षकों के साथ नई पट्टियों से नावाजा गया है। उनको ये सम्मान उनकी बहादुरी के लिए दिया गया है।

बता दें कि विंग कमांडर अभिनंदन को जिन पट्टियों से नवाजा गया है वो भारतीय वायु सेना के 51 स्क्वाड्रन की है जिनके आगे की तरफ एक मिग-21 के साथ लाल रंग का एफ-16 बना हुआ है। जहां सबसे ऊपर ‘फाल्कन स्लेयर्स’ और निचे में ‘एम्राम डॉजर्स’ लिखा हुआ है। भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमला किया था। जिसके बाद 27 फरवरी को पाकिस्तान के कई लड़ाकू विमानों ने जम्मू-कश्मीर में कई सैन्य संस्थानों को निशाना बनाया था। लेकिन वो इसमें कामयाब नहीं हो पाए थे और भारतीय वायु सेना ने उनके इस मिशन को असफल कर दिया था।

वहीं इस संघर्ष के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराकर पाकिस्तान को भारत की ताकत का परिचय दिया था। पाकिस्तान के एफ-16 विमान के गिरने के बाद पाक सेना ने अभिनंदन वर्तमान को अपने कब्जे में ले लिया था। लेकिन उसके बाद अभिनंदन को छोड़ दिया गया था। इसके बाद विंग कमांडर अभिनंदन दोनों देशों की सीमा के मुकाबलें का एक नया चेहरा बनकर उभरे थे। इस सम्मान के बाद बाद भारतीय सेना वींग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी के लिए उनकों वीर चक्र देने की सिफारिश कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here