माइक्रोसॉफ्ट ने जारी की चेतावनी, हो सकता है आपके कंप्यूटर पर अटैक, जल्द करें ये काम 

0
214
माइक्रोसॉफ्ट
माइक्रोसॉफ्ट

अगर आप अभी तक अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में पुराने हो चुके (Old version) विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का यूज़ कर रहे है तो आपको सावधान रहने की जरुरत है। दरअसल माइक्रोसॉफ्ट ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि यूजर्स जल्द से जल्द अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के पुराने वर्जन को अपडेट कर लें।

माइक्रोसॉफ्ट ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि कंप्यूटर में सेव किए गए डाटा को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी है कि आप ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट कर लें।

कंपनी का कहना है कि विंडोज एक्सपी और सर्वर-2003 पहले ही आउट ऑफ सपोर्ट किये जा चुके है। माइक्रोसॉफ्ट ने ये भी कहा है कि अगले साल से विंडोज-7 का सपोर्ट भी खत्म कर दिया जाएगा।

microsoft

आपको बता दे माइक्रोसॉफ्ट ने इस बारे में एक ब्लॉग के जरिये बताया कि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम को यूज करने से आगे चल कर आपके कंप्यूटर और डाटा को वायरस नुकसान पहुंचा सकता है, जिस तरह से वर्ष 2017 में वानाक्राई मालवेयर का असर दुनियाभर में देखा गया।

कंपनी ने सिक्योरिटी का ऐसा तरीका अपनाया है ताकि साइबर क्राइम करने वाला कोई भी व्यक्ति वायरस उत्पन्न कर डाटा या सिस्टम को कोई नुकसान न पहुंचा सके और विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम सही तरीके से काम करता रहे।

माइक्रोसॉफ्ट ने ब्लॉग में कई बार इस बात का जिक्र किया है कि यूजर जल्दी ही अपना विंडो अपडेट कर लें। हालांकि, कंपनी ने यह साफ किया कि विंडोज-8 और विंडोज-10 में दिक्कत नहीं आएगी। माइक्रोसॉफ्ट एक्सपी और विंडोज-2003 ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट बंद चुकी है, हालांकि लोग अभी भी इसे बड़ी संख्या में इस्तेमाल कर रहे हैं।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि पुराने विंडोज का इस्तेमाल कर रहे लोगों को विंडोज 10 में अपडेट कर लेना चाहिए। कंपनी ने यह भी बताया कि पुराने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को कोई बग नुकसान पहुंचा सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट ने किसी खास जोखिम के बारे में नहीं बताया है, लेकिन कहा कि पुराने डेस्कटॉप और पुराने विंडोज पर आने वाले दिनों में हमला हो सकता है। एक अनुमान के मुताबिक करीब 3-4 प्रतिशत पीसी में पुराने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here