चीन की धमकी के बाद डोनाल्ड ट्रंप का जवाब, कहा- अपने फैसले से नहीं हटेंगे पीछे

0
46
चीन की धमकी के बाद डोनाल्ड ट्रंप का जवाब, कहा- अपने फैसले से नहीं हटेंगे पीछे

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अक्सर अपने विवादित बयानों को लेकर सुर्खियों में बने रहते हैं । दरअसल अमेरिका और चीन के बीच व्यापार मोर्चे को लेकर काफी विवाद चल रहा है । दरअसल डोनाल्ड ट्रंप चीन से आयात होने वाले उत्पादों पर भारी शुल्क लगाने के अपने फैसले पर दृढ़ता से कायम हैं । ट्रंप के इस फैसले से चीन और अमेरिका के बीच काफी गहमागहमी देखने को मिल रही है ।

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में बताया कि, ‘व्यापार मोर्चे पर कुछ जवाबी कार्रवाई हो सकती है, लेकिन तुलनात्मक रूप से यह काफी नहीं हो सकता’ । दरअसल डोनाल्ड ट्रंप ने बीते शुक्रवार को चीन से आने वाले करीब 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर आयात शुल्क को 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी कर दिया था। उन्होंने ये भी कहा कि शेष बचे 300 अरब डॉलर के उत्पादों पर भी इसी तरह का शुल्क लगाने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है । ट्रंप ने कहा कि, ‘हम जो कई अरब डॉलर शुल्क के रूप में ले रहे हैं, उसमें से एक छोटा-सा हिस्सा हमारे किसानों को जाएगा क्योंकि चीन भी हमारे किसानों के खिलाफ कुछ हद तक जवाबी कदम उठाएगा’ ।

बता दें कि, डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में आयोजित इफ्तार दावत में संकेत दिया कि चीजें अगले चार हफ्तों में स्पष्ट हो जाएंगी। हमें अगले तीन से चार हफ्तों में पता चल जाएगा चीन को लेकर उठाया गया कदम सफल रहा या नहीं। लेकिन मेरा मानना है कि यह बहुत सफल साबित होने जा रहा है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here