सऊदी अरब के तेल टैंकरो पर हुआ हमला, ईरान ने की जांच की मांग

0
237
अरब के तेल टैंकरों पर हमला हुआ-AB STAR NEWS

अमेरिका और चीन के बीच पिछले कुछ दिनों से व्यापारिक तनाव चल रहा है । इसी तनाव के चलते सऊदी अरब के तेल टैंकरों पर हमला हुआ है । सऊदी अरब ने इस हमले की काफी निंदा की है । वहीं इस मामले में जानकारी देते हुए सऊदी अरब ने सोमवार को कहा है कि, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के जलक्षेत्र में उसके दो टैंकरों पर हमला हुआ।

घटना की जानकारी देते हुए सऊदी ने कहा है कि इस आपराधिक कृत्य से समुद्री सुरक्षा को लेकर गंभीर खतरा उत्पन्न हो गया है। इससे क्षेत्र ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा पर भी काफी असर पड़ सकता है । आपको बता दें कि, यह हमला ऐसे वक्त पर हुआ है, जब अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो मॉस्को की प्रस्तावित यात्रा को रद्द कर ईरान को लेकर यूरोपीय अधिकारियों से चर्चा करने के लिए ब्रसेल्स गए हुए हैं।

यूएई ने कहा है कि फुजैरा शहर के अपतटीय क्षेत्र में विभिन्न देशों के चार कमर्शियल जहाजों पर हमला किया गया। सऊदी के ऊर्जा मंत्री खालिद अल फालिह ने जानकारी देते हुए बताया कि हमले में दो टैंकरों को काफी नुकसान पहुंचा है, लेकिन कोई घायल नहीं हुआ और न ही तेल फैला। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यूएई के विशेष आर्थिक क्षेत्र में टैंकरों पर तोड़फोड़ की गई। हमले के समय यह जहाज अरब खाड़ी पार कर रहे थे। ईरान ने खाड़ क्षेत्र में हुए इस हमले पर चिंता जताई है साथ ही इस घटना की जांच होने की मांग की है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here