जी-20 में हो सकती है जिनपिंग और ट्रंप की मुलाकात, इस मुद्दे पर आमने-सामने है ये महाशक्तियां    

0
182
जी-20

अमेरिका और चीन के बीच इन दिनों तनाव बना हुआ है। इस तनाव की मुख्य वजह इन दोनों ही देशों के बीच पैदा हुआ ट्रेड वार है। वह इसलिए, क्योंकि अमेरिका ने चीन से आयात होने वाले सामान पर टैक्स बढ़ाने की बात कही थी। जिसके जवाब में चीन ने भी अमेरिका को खुली चेतावनी दी थी। वहीं अब व्हाइट हाउस के आर्थिक सलाहकार लैरी कुडलो ने कहा है कि जापान में अगले महीने होने वाले जी-20 आर्थिक सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग की मुलाकात की प्रबल संभावना है।

खबरों के मुताबिक, कुडलो ने रविवार को एक टीवी पर साक्षात्कार देते हुए कहा कि इस मुलाकात की संभावना अच्छी है लेकिन अमेरिकी और चीनी वार्ताकारों की अगली मुलाकात कब होगी इसके लिए कोई ठोस योजना तैयार नहीं है।

शुक्रवार को अमेरिका और चीनी वार्ताकारों की 11वें चरण की वार्ता दोनों देशों के बीच जारी व्यापार युद्ध को खत्म करने का समझौता करने में विफल रही।

2018 में ट्रंप द्वारा चीन से आयातित 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 10 प्रतिशत आयात शुल्क लगाने के बाद दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध शुरू हुआ था, इसके बाद चीन ने जवाबी कार्रवाई करते हुए 60 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर कर वसूला था।

कुडलो ने कहा, “वार्ता जारी रहेगी। मैं कहूंगा कि अगले महीने जापान में जी-20 सम्मेलन है और राष्ट्रपति ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी की मुलाकात की काफी उम्मीद है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here