भारत और पाकिस्तान में है ये बड़े अंतर… ये स्टोरी पढ़कर आपको होगा हिंदुस्तानी होने पर गर्व

0
277
भारत

भारत को हर वक्त आंख दिखाने वाला पाकिस्तान आए दिन युद्ध की धमकी देता रहता है। भारत एक शांतिप्रिय देश है और वह युद्ध का समर्थन नहीं करता है। फिलहाल भारत दुनिया की आर्थिक ताकत बनने में लगा हुआ, वहीं पाकिस्तान ऐसी गलत गतिविधियों से भारत की अर्थव्यवस्था को बेपटरी करना चाहता है।

भारत के मुकाबले पाकिस्तान की आर्थिक हालत भी बेहद खस्ता है और पूरा का पूरा पाकिस्तान सिर्फ और उधारी और कर्जे पर चल रहा है। वहीँ पाकिस्तान की सैन्य ताकत की बात करें तो वो भारत के सामने कहीं नहीं टिकता है।

तो आईये जानते है कि भारत और पाकिस्तान में कौन बेहतर है।

सैन्य बजट-

2018 में भारत ने 58 अरब डॉलर या जीडीपी का 2.1 फीसदी सैन्य बजट के लिए आवंटित किया था। इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज (IISS) के मुताबिक, भारत के पास 14 लाख सैनिक हैं।

साक्षरता

मिसाइल्स और न्यूक्लियर हथियार-

दोनों देश परमाणु हथियार संपन्न देश हैं। भारत के पास 9 तरह के ऑपरेशनल मिसाइल्स हैं जिसमें अग्नि-3 (3000-5000 किमी रेंज वाली) भी शामिल है।

चीनी मदद की बदौलत पाकिस्तान के मिसाइल प्रोग्राम में छोटी और मध्यम दूरी के हथियार हैं जो भारत के किसी भी हिस्से तक पहुंचने में सक्षम हैं।

पाकिस्तान के पास 140 से 150 परमाणु बम हैं जबकि भारत के पास 130-140 परमाणु बम हैं।

साक्षरता

जीडीपी

भारत और पाकिस्तान की जीडीपी की तुलना हमेशा होती रहती है। पाकिस्तान की मौजूदा जीडीपी की यदि बात करें तो वह वर्तमान में दुनिया की 43वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। पाकिस्तान की कुल जीडीपी 270 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। वहीं भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी और सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है।

विकास दर

पूरी दुनिया ये मान कर चल रही है कि आने वाला दशक भारत और चीन का होगा। पाकिस्तान की विकास दर कई एशियाई देशों से नीचे है। वर्तमान में पाकिस्तान की विकासदर 5.54 फीसदी है। जबकि भारत की विकास दर 7 फीसदी के आस-पास है।

प्रति व्यक्ति आय

प्रति व्यक्ति आय के मामले में पाकिस्तान की स्थिति थोड़ी बेहतर है। हालांकि पाकिस्तान की जनसंख्या भारत के मुकाबले बहुत कम है इसलिए प्रतिव्यक्ति आय का आंकड़ा भारत के प्रति व्यक्ति आय के आस-पास है। वर्तमान में पाकिस्तान की प्रति व्यक्ति आय 5,350 डॉलर है जबकि भारत की प्रति व्यक्ति आय 4,840 डॉलर है।

साक्षरता

शिक्षा के मामले में भी पाकिस्तान की हालत किसी अफ्रीकी देश जैसी ही है। पाकिस्तान में 56.76 फीसदी लोग साक्षर हैं जबकि भारत में सरकारी आंकड़े के मुताबकि साक्षरता दर 75 फीसदी से अधिक है। वहीं चीन में साक्षरता दर 95 फीसदी से अधिक है।

बता दें मुट्ठी भर ताकत लेकर पाकिस्तान भारत को आंख दिखाता रहता है जिसके पीछे सबसे बड़ा कारण है कि उसके पास परमाणु बम है, इसके अलावा पाकिस्तान के पास कुछ भी नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here