जब नासा के कंप्यूटर को ’15 साल’ के बच्चे ने हैक कर मचाया हंगामा

0
122
जब नासा के कंप्यूटर को '15 साल' के बच्चे ने हैक कर मचाया हंगामा
NASA

नासा को दुनिया की सबसे सुरक्षित स्पेस एजेंसी माना जाता है। वहीं उनके सर्वर और कंप्यूटर सिस्टम को तो मानो कोई तोड़ ही नहीं सकता। रोजाना दुनिया भर के कई स्पेशलिस्ट इन्हें बचाने में लगे रहते हैं।

हालांकि, ऐसा नहीं है। एक 15 साल के बच्चे ने अपने मनोरंजन के लिए नासा के सिस्टम हैक कर लिए। इतना ही नहीं नासा को कई दिनों तक इसके चक्कर में अपना काम भी बंद करना पड़ा था। इस एक घटना के बाद उस बच्चे की जिंदगी पूरी तरह से बदल गई। अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियां उसके पीछे पड़ गईं। उसकी जिंदगी में इतने उतार चढ़ाव हुए कि उसे खुद की जान लेनी पड़ी।

यह बात है साल 1999 की। कंप्यूटर और इंटरनेट का चलन अमेरिका में शुरू हो चुका था। कई युवा इंटरनेट की ताकत को आजमाने मे लगे हुए थे। उनमें से ही एक था जोनाथन जेम्स।

हैकिंग के बारे में सोचते ही जेम्स ने ऐसे प्रोग्राम बनाने शुरू कर दिए जिसके जरिए वो नासा के सिस्टम को भेद सके। इतना ही नहीं थोड़े ही समय में उसने ऐसा एक प्रोग्राम बना भी दिया। इसके बाद अब बस बारी थी उस प्रोग्राम को चलाने की। नासा पर अपना प्रोग्राम टेस्ट करने से पहले जेम्स ने उसे एक लोकल स्कूल और एक स्टोर पर चलाकर देखा। दोनों के ही सिस्टम में कुछ ही पल में वह प्रोग्राम काम कर गया।

प्रोग्राम के सही तरीके से चलने के बाद अब बारी थी नासा के सिस्टम में इसे चलाने की। इसके बाद जेम्स ने सीधे ही प्रोग्राम नासा के कंप्यूटर में भेज दिया। कहते हैं कि जेम्स सिर्फ सिस्टम हैक करने तक ही नहीं रुका। उसने नासा के सिस्टम से एक सॉफ्टवेर की चोरी कर ली। कहते हैं कि उस सॉफ्टवेर की कीमत करीब 1.7 मिलियन डॉलर थी। नासा के लिए वह सॉफ्टवेर बहुत ही काम की चीज थी।

नासा और अमेरिका के डिफेंस डिपार्टमेंट ने हर तरफ से हैकर को खोजने का काम शुरू कर दिया। थोड़ा ही वक्त लगा नासा को अपने अपराधी को खोजने में। उन्होंने पता लगा लिया कि जेम्स के घर से इस प्रोग्राम को नासा पर छोड़ा गया था।

अगले दिन जेम्स को कोर्ट में पेश किया गया। इतना ही नहीं हैकिंग करने के जुर्म में जेम्स को 6 महीने की सजा भी मिली। उसकी सजा काफी कम थी क्योंकि उस समय जेम्स नाबालिग था। इतना ही नहीं जेम्स अमेरिका का पहला नाबालिग बना जिसे हैकिंग के लिए सजा मिली हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here