IPL 2019 : गेंदबाजों के दम पर पंजाब ने रचा इतिहास

0
331
Kings XI Punjab

इंडियन टी-20 लीग में सोमवार को खेले गए एक रोमांचक मुकाबले में पंजाब ने मेजबान राजस्थान को 14 रन से मात दी। इस टूर्नामेंट के 12 साल के इतिहास में यह पहला मौका होगा, जब पंजाब ने राजस्थान को उसके घर में मात दी हो।

पंजाब की इस मैदान पर राजस्थान के खिलाफ पिछले छह मैचों में यह पहली जीत है। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर चार विकेट पर 184 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और फिर राजस्थान को निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 170 रन पर रोक दिया।

पारी का आगाज करते हुए गेल ने धीमी शुरुआत की, लेकिन जल्दी ही हाथ खोले। उन्होंने 47 गेंदों में आठ चौके और चार छक्के की मदद से 79 रन बनाए, जिसकी मदद से पंजाब ने चार विकेट पर 184 रन बनाए।

Chris gayle

जवाब में राजस्थान की टीम लक्ष्य के करीब पहुंचती नजर आ रही थी। जोस बटलर ने 69 रनों की आक्रामक पारी खेली और पंजाब के एक भी गेंदबाज को नहीं बख्शा। उन्होंने आठ चौके और दो छक्के की मदद से सिर्फ 29 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

बटलर और अजिंक्य रहाणे ने आठ ओवरों में 78 रन जोड़े। रहाणे को पंजाब के कप्तान आर अश्विन ने आउट किया। इसके बाद बटलर ने संजू सैमसन (30) के साथ साझेदारी की। ऐसा लग रहा था कि पंजाब के पास इन दोनों के बल्लों पर अंकुश लगाने का कोई उपाय नहीं बचा।

इसके बाद अश्विन ने जो किया, उससे नया विवाद पैदा हो सकता है। उन्होंने बटलर को आईपीएल के इतिहास में पहली बार ‘Mankading’ का शिकार बनाया। उस समय बटलर 43 गेंद में 69 रन बनाकर खेल रहे थे और अश्विन ने चेतावनी दिए बिना उन्हें Mankading से आउट किया, जिससे खेलभावना को लेकर सवाल उठ सकते हैं।

ऐसी है दोनों टीम

इसके पहले राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच में दोनों ही टीम अपने अभियान की शुरुआत करने जा रही है।

दोनों टीम की प्लेइंग इलेवन में चार-चार विदेशी खिलाड़ी मौजूद हैं। पंजाब ने जहां क्रिस गेल, निकोलस पूरन, मुजीब-उर-रहमान और सैम करन को शामिल किया है। राजस्थान रॉयल्स ने जोस बटलर, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर और स्टीव स्मिथ पर दांव लगाया है।

IPL

क्या होती है Mankading?

मैच में दूसरे छोर पर खड़ा बल्लेबाज अगर गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटने से पहले क्रीज से बाहर निकल आए तो उसे रन आउट करने को Mankading कहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here