बढ़ते तापमान से पिघले ग्लेशियर, तो एवरेस्ट पर मिले इतने पर्वतारोहियों के शव

0
282
बढ़ते तापमान से पिघले ग्लेशियर, तो एवरेस्ट पर मिले इतने पर्वतारोहियों के शव-AB STAR NEWS

दुनिया में सबसे उंचे पर्वतों में से एक शिखर माउंट एवरेस्ट पर इन दिनों ज्यादा तापमान होने के कारण ग्लेशियर के साथ-साथ बर्फ भी पिघलती जा रही हैं । जिससे कई पर्वतारोहियों के शव मिल रहे हैं । सुत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, साल 1922 में इस जगह करीब 200 पर्वतारोहियों की तेज तूफान के चलते मौत हो गई । बता दें कि, इनके शव बर्फ और ग्लेशियर के नीचे दबे हुए थे, जिसके पिघले से अब इनके शव बरामद कर लिए गए हैं ।

पाल पर्वतारोहण संघ के पूर्व अध्यक्ष शेरिंग शेरपा का कहना है, “जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के कारण बर्फ और ग्लेशियर तेजी से पिघल रहे हैं, जिसके चलते पर्वतारोहियों को कई शव मिल रहे हैं। साल 2008 में मेरी कंपनी को भी सात शव मिले, जिनमें से कुछ 1970 के ब्रिटिश अभियान से जुड़े थे।” नेशनल माउंटेन गाइड असोसिएशन के अधिकारी सोबित कुंवर का कहना है, “यह एक गंभीर मुद्दा है। हम इस बारे में चिंतित हैं। इस परेशानी से निपटने के लिए हम जागरुकता भी बढ़ा रहे हैं।”

वहीं शेरपा का कहना है कि जलवायु परिवर्तन ग्लेशियर के साथ नेपाल को भी प्रभावित कर रहा है। हर साल एक मीटर तक ये पिघल रहे हैं। शेरपा का कहना है, “हम अधिकांश शवों को नीचे लाते हैं। लेकिन जिन्हें हम नहीं ला सकते, उनके लिए हम प्रार्थनाएं करके, बर्फ और चट्टान से ढंककर सम्मान प्रकट करते हैं।” इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों की खराब प्रतिक्रिया पर अफसोस व्यक्त किया और कहा कि उन्होंने सरकार को कोई जिम्मेदारी लेते हुए नहीं देखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here