अगले महीने सभी किसानों को मिलेगी इस योजना की दूसरी किस्त

0
476
अगले महीने सभी किसानों को मिलेगी इस योजना की दूसरी किस्त

10 मार्च को चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले प्रधानमंत्री किसान किसान सम्मान निधि नाम की योजना के तहत पंजीकृत हुए 4.74 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को अगले महीने से दो हजार रुपये की दूसरी किस्त मिलेगी। यह रकम सीधे कीसानों के बैंक खातों में जाएगी। बता दें कि हाल ही में कुछ तकनीकी खराबी के कारण सरकार द्वारा जमा किए गए खातों में पैसे किसानों तक नहीं पहुंच पाए । जिसके बाद सरकार ने सभी किसानों के खातों को आधार से लिंक कर दिया ।

दरअसल एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि कुल 4.74 करोड़ लाभार्थियों में से 2.74 करोड़ किसानों को पहली किस्त मिल चुकी है। बाकियों को इसी महीने के अंत में किस्त मिल जाएगी। साथ ही उन्होंने बताया कि भारतीय चुनाव आयोग ने केंद्रीय कृषि मंत्रालय को 10 मार्च से पहले पंजीकृत लाभार्थियों को पहली और दूसरी किस्त जारी करने की अनुमति दे दी है। लोकसभा चुनाव की शुरूआत होने से पहले ही केंद्र सरकार ने 75,000 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का ऐलान कर दिया था । जिससे हर साल करीब 12 करोड़ किसानों के खाते में 6 हजार रूपये देने का फैसला किया गया था ।

बजट के दौरान ही राजग सरकार ने 20,000 करोड़ रुपये का प्रावधान इस योजना के लिए किया था। अधिकारी के मुताबिक, पंजाब और हरियाणा में इस योजना के सबसे बड़े लाभार्थी हैं। इन दोनों राज्यों के 80 फीसदी किसानों का पंजीकरण इस योजना के तहत हो चुका है। इनके बैंक खातों में पहली किस्त भी डाली जा चुकी है। उत्तर प्रदेश में भी इस योजना के तहत 1.01 करोड़ किसानों को 2,021 करोड़ रुपये की पहली किस्त का भुगतान हो चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here