इन राज्यों में आज भी नहीं लागू हुई पीएम किसान योजना

0
580
इन राज्यों में आज भी नहीं लागू हुई पीएम किसान योजना-AB STAR NEWS

पीएम नरेंद्र मोदी ने एक पखवाड़ा पहले किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत की थी । इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपए दिए जाएंगे। हालांकि कुछ कांग्रेस शासित राज्यों ने केंद्र सरकार की इस योजना पर किसी तरह का कोई सहयोग नहीं दिया है । राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे कांग्रेस शासित प्रदेश, जहां कई सालों बाद कांग्रेस ने जीत हासित की है वहीं अगर बात करें कर्नाकट की, तो कर्नाटक ने इस योजना को अभी तक लागू नहीं किया है। हालांकि पंजाब और छत्तीगढ़ में इस योजना को लागू कर दिया गया है।

इस योजना के तहत अब तक 2.74 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को पीएम- किसान योजना के तहत दो हजार रुपए की पहली किस्त मिल चुकी है। इस योजना का लाभ पाने वाले 30 फीसदी किसान ज्यादातर उत्तर प्रदेश के हैं, जहां भाजपा की सरकार है । आपको बता दें कि, पीएम मोदी ने इस योजना की शुरूआत 24 फरवरी को की थी । इस योजना के तहत राज्य सरकार को केंद्र सरकार का हर कदम पर सहयोग करना होगा, जिससे केंद्र में दी जा रही मदद किसानों तक पहुंच सके। राज्य सरकार को इस योजना के तहत किसानों के नाम (बैंक अकाउंट आदि जानकारी समेत) केंद्र सरकार को भेजने थे। जिन किसानों की जानकारी अधूरी मिली है, केंद्र ने उनकी जानकारी राज्य सरकार को वापस कर दी है।

सुत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने जानकारी देते हुए बताया कि, कर्नाटक ने 10 लाभार्थी किसानों को डेटा तो दिया है, लेकिन फंड ट्रांसफर रिक्वेस्ट पर साइन करने से साफ इंकार कर दिया है। वहीं मध्यप्रदेश ने अभी तक लाभार्थी किसानों की लिस्ट ही केंद्र को नहीं भेजी है। वहीं राजस्थान सरकार ने 124,000 किसानों की एक लिस्ट भेजी है, जिसकी जांच हो रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राजस्थान के कुछ हजार किसानों को फंड ट्रांसफर के लिए मान्यता दे दी गई है, लेकिन सरकार ने अभी तक फंड ट्रांसफर रिक्वेस्ट पर साइन नहीं किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here