लोकसभा चुनाव का हुआ ऐलान, इस दिन सभी जगह डाले जाएंगे वोट

0
203
लोकसभा चुनाव-AB STAR NEWS

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो रहा है। इस बार सात चरणों में होंगे चुनाव, 23 मई को चुनावों के नतीजे का एलान होगा। इस बार चुनाव में 10 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे। पिछली बार 9 लाख पोलिंग स्टेशन थे। इस बार सभी पोलिंग स्टेशनों पर वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने इस संबंध में जानकारी दी। सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार के चुनाव में 90 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे और इसमें नौकरीपेशा वोटर 1.60 करोड़ होंगे। डेढ़ करोड़ वोटर 18-19 साल के आयु वर्ग के होंगे। हमारी टीम ने राज्यों का दौरा किया है और विभिन्न तैयारियों का जायजा लिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इलेक्शन कमीशन ने चुनाव की तारीखों को तय करने के दौरान विभिन्न राज्यों के बोर्ड एग्जाम की तारीखों का भी ध्यान रखा है।

सात चरणों में होंगे चुनाव

पहला चरण                                   11 अप्रैल

दूसरा चरण                                   18 अप्रैल

तीसरा चरण                                  23 अप्रैल

चौथा चरण                                   29 अप्रैल

पांचवा चरण                                  06 मई

छठा चरण                                   12 मई

सातवां चरण                                 19 मई

मतगणना                                   23 मई 
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि राज्यों में चुनावों के दौरान किस तरह से सुरक्षा व्यवस्था बनाई जाएगी इसको लेकर पुलिस के अधिकारियों और राज्यों के गृह सचिव, डीजीपी और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठकें की गई हैं।

बता दें कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को समाप्त हो रहा है। गौरतलब है कि 543 सीटों पर आम चुनाव होंगे।
गौरतलब है कि 2004, 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो उस वक्त 5 मार्च तक लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गई थी। लेकिन कुछ मुद्दों के कारण इस बार देरी हुई, 2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाई थी, ऐसे में इस बार देखना यह है कि किस पार्टी के खाते में कितनी सीटें आती हैं और केंद्र की कुर्सी पर कौन-सी पार्टी बैठती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here