झारखंड , चावल श्रेणी में “कृषि कर्मण” पुरस्कार की घोषणा

0
338

 

गुरुवार को यहां झारखंड में एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि केंद्रीय कृषि मंत्रालय से चावल श्रेणी में झारखंड को “कृषि कर्मण” पुरस्कार के लिए चुना गया है।

अगले साल फरवरी में दिया जाने वाला यह पुरस्कार 2 करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रशस्ति पत्र प्रदान करता है।

केंद्रीय कृषि आयुक्त डॉ. एसके मल्होत्रा ​​ने कहा कि मील का पत्थर हासिल करने के लिए अपने राज्य के किसानों की सराहना के इशारे के रूप में, दो प्रगतिशील किसानों, एक पुरुष और एक महिला को भी ‘कृषि मंत्री का कृषि कर्मण पुरस्कार दिया जाएगा।  झारखंड की कृषि सचिव पूजा सिंघल को पत्र दिया गया है।

प्रत्येक किसान को प्रशस्ति पत्र के साथ 2 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने राज्य के कृषि विभाग और किसानों को पुरस्कार के लिए बधाई दी।

आपको बता दें कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 24 फरवरी को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने कहा कि झारखंड में दस लाख किसानों को प्रधान मंत्री किसान सम्मान योजना से लाभ होगा। एक अधिकारी ने दास के हवाले से कहा, प्रधानमंत्री एक बटन दबाकर पूरे देश के 1.25 करोड़ किसानों के खातों में सीधे पैसा भेजेंगे। झारखंड के लगभग 10 लाख किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अवसर पर रांची के बाहरी इलाके में ओरमांझी शहर में 24 फरवरी को एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कहा गया है कि इसी तरह के कार्यक्रम सभी जिला मुख्यालयों और 264 ब्लॉकों में भी आयोजित किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here