टी-20 सीरीज में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 रनों से हराकर सीरीज पर किया कब्जा

0
294
टी-20 सीरीज में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 रनों से हराकर सीरीज पर किया कब्जा -AB STAR NEWS

विदेशी सरजमी पर लगातार इतिहास रच रही टीम इंडिया का विजय रथ हैमिल्टन के मैदान पर आकर रुक गया। यह वही हैमिल्टन का मैदान है जहां वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को 90 रनों पर ढेर कर दिया था। मैदान वही था और उम्मीद की जा रही थी की शायद यहां नतीजा कुछ और निकल कर सामने आएगा, लेकिन ऐसा हो न सका। टी20 सीरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 रनों से हराकर सीरीज पर कब्जा कर लिया है।

तीन टी-20 मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया है। निर्णायक मुकाबले में दोनों टीमों में कुलदीप यादव और ब्लेयर टिकनर के रुप में एक-एक बदलाव देखने को मिला। भारतीय कप्तान के पहले गेंदबाजी का यह निर्णय टीम के फेबर में नहीं रहा। न्यूजीलैंड के ओपनर टिम साइफर्ट और कुलीन मुनरो ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 80 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबुत शुरुआत दी। पहली पारी में न्यूजीलैंड ने 20 ओवरों 4 विकेट के नुकसान पर 212 रन बनाये। न्यूजीलैंड की ओर से ओपनर बल्लेबाज कुलीन मुनरो ने सर्वाधिक 72 रन बनाये। सीरीज का पहला मैच खेल रहे कुलदीप यादव ने 4 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए।

213 रनों के पहाड़ का जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत एक बार फिर खराब रही। ओपनर शिखर धवन पारी के पहले ही ओवर में सेनटनर को अपना विकेट दे बैठे। इसके बाद मैदान पर बल्लेबाजी करने उतरे विजय शंकर ने कुछ आक्रामक शॉट खेले और टीम का स्कोर 50 रनों के पार पहुंचाया। लेकिन 43 रनों के निजि स्कोर पर वह भी सेनटनर को अपना विकेट दे बैठे। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत ने भी पहली दो गेंदों में चौका और छक्का लगाकर अपने इरादों को साफ कर दिया। लेकिन वो भी टिकनर की गेंद पर कप्तान विलयमसन को अपना कैच दे बैठे। जिसके भारतीय टीम को ऋषभ पंत के रुप में तीसरा झटका लगा। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा एक छोर संभाले हुए थे और एक समय ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम मैच आसानी से जीत सकती है। लेकिन कप्तान के आउट होते ही मैच का रुख ही पलट गया। रोहित शर्मा ने एक लापरवाही भरा शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाया। अंत में दिनेश कार्तिक और क्रुनल पांडया ने अच्छे हाथ दिखाए लेकिन वो भी टीम को जीत के दरवाजे तक नहीं पहुंचा सके। जिसके चलते भारतीय टीम 20 ओवर में 208 रन ही बना सकी और 4 रनों से मैच हार गई। इसके साथ ही न्यूजीलैंड ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की। इस हार के साथ ही जहां भारतीय टीम का न्यूजीलैंड की धरती पर टी20 सीरीज जीतने का सपना टूट गया तो वहीं पाकिस्तान के लगातार 11 सीरीज जीत के रिकार्ड की बराबरी करने से भी टीम चुक गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here