योगी सरकार ने पेश किया तीसरा बजट, जानिए किन बड़ी योजनाओं की हुई घोषणा

0
22
योगी सरकार ने पेश किया तीसरा बजट, जानिए किन बड़ी योजनाओं की हुई घोषणा-AB STAR NEWS

गुरूवार को योगी सरकार ने अपना तीसरा बजट पेश किया । जिसमे योगी सरकार ने कई बड़ी घोषणा की । बता दें योगी सरकार का तीसरा बजट वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने पेश किया । राजेश अग्रवाल ने बताया कि यह बजट 4,79,701,10 करोड़ रुपये का है । इस बजट में 21 हजार 212 करोड़ 95 लाख रुपये की नई योजनाओं को शामिल किया गया है ।

वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने घोषणा की कि जिन लोगों को आयुष्मान योजना के तहत लाभ नहीं मिल पाएगा। उनके लिए मुख्यमंत्री आरोग्य योजना शुरू की जाएगी। इससे के लिए 111 करोड़ रुपये आवंटित किए गए। वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने कहा कि युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार के कई विभागों में भर्तियां की जा रही हैं। वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश की कानून-व्यवस्था में सुधार किया गया। छह लाख किसानों को क्रेडिट कार्ड दिया गया। यूरिया का दाम घटाया गया। कामधेनु योजना के तहत गोधन का संवर्द्घन किया गया। इसके साथ ही इस बजट में युवाओं के रोजगार को भी ध्यान दिया गया वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने कहा कि युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार के कई विभागों में भर्तियां की जा रही हैं । जिससे देश के कई युवाओं को रोजगार का लाभ मिलेगा ।

इसके साथ ही सामान्य वर्ग के लिए 850 करोड़ रुपये। स्वच्छ ग्रामीण मिशन के लिए 58 करोड़ रुपये की घोषणा की। स्मार्ट सिटी मिशन के लिए दो हजार करोड़ रुपये। डिफेंस कॉरिडोर की भूमि के लिए 500 करोड़ रुपये। मध्य गंगा नहर योजना के लिए 1727 करोड़ रुपये। मथुरा में डेरी के लिए 56 करोड़ रुपये की घोषणा की गई । बजट पेश करने के बाद सीएम योगी ने कहा कि यह बजट अब तक सबसे बड़ा बजट है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here