न हो कोई हादसा इसलिए ख़त्म होंगी Railway की 1250 Crossing

0
84

हर साल न जाने कितने ही लोग Railway Track के नीचे आकर अपनी जान गवा देते हैं। इस तरह के हादसों को रोका जा सके इसके लिए काफी वक़्त से सोच विचार किया जा रहा था। रेल मंत्रालय ने Railway Crossing पर होने वाले ट्रेन हादसों की रोकथाम के लिए चालू वित्तीय वर्ष में 1250 Crossing समाप्त करने का योजना बनाई है।

रेल मंत्रालय ने नई योजना के तहत 8398 नए रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी), Railway अंडर (आयूबी) पास बनाने का काम मिशन मोड में कर रही है। बता दें कि 1719 आरओबी और 6679 आरयूबी बनने से न सिर्फ शहरों-कस्बों की Railway Crossing पर सड़क यात्रियों को इंतजार करना पड़ेगा, बल्कि यात्री ट्रेनों को Crossing पर गति धीमी नहीं करने पर उनकी औसत रफ्तार बढ़ जाएगी। यात्री सुरक्षा से जुड़ी इस महत्वपूर्ण योजना को रेलवे और राज्य सरकारें संयुक्त रूप से काम कर रही हैं।

इस योजना पर 84632 करोड़ रुपये खर्च होंगे। Railway 48935 करोड़ व राज्य सरकारें 35697 करोड़ रुपये खर्च कर रही हैं। उन्होंने बताया कि 426 पहचान की गई है और 83 निर्माण कार्य चल रहा है। बोर्ड ने कहा है कि जोनल Railway एक पैकेज में बड़े प्रोजेक्ट शामिल करें, जिससे 8-10 आरओबी बनाने का ठेका एक साथ दिया जा सके। इससे बड़े ठेकेदार व निर्माण कंपनियां आगे आएंगी और तय समय सीमा में कार्य पूरा किया जा सकेगा।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है