Delhi वालों को लगने वाला है झटका, आपके घर भी पहुंचेगा 10 हजार का Challan

0
245

Delhi में अगर आप भी रहते हैं तो अब सावधान हो जाइए आपके घर कभी भी 10 हजार का Challan पहुंच सकता है। Delhi में अभी तक वाहनों की प्रदूषण जांच नहीं कराने वाले E-challan के लिए तैयार रहें। Delhi Transport Department अगले सप्ताह से नोटिस के बाद लोगों को घर बैठे ही E-challan भेजेगी। उसे भरने के लिए ई-कोर्ट का गठन भी किया जा रहा है।

सबकुछ ठीक रहा तो इसी सप्ताह ई-कोर्ट के गठन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, उसके बाद E-challan जारी किया जाएगा। दिल्ली में अभी 13 लाख से अधिक वाहन हैं जिन्होंने अपने वाहन की प्रदूषण जांच नहीं कराई है। ऐसे वाहनों को चिन्हित करते हुए परिवहन विभाग रोजाना कुछ लोगों को नोटिस जारी कर रहा है। रोज़ करीब 200 से 250 नोटिस जारी किए जा रहे हैं। अभी तक 2350 से अधिक वाहन मालिकों को नोटिस जारी किया जा चुका है।

नोटिस जारी होने या मिलने के सात दिनों के भीतर वाहन की प्रदूषण जांच नहीं कराई तो आपको E-challan भेज दिया जाएगा। 10 हजार रुपये का यह E-challan परिवहन विभाग की ओर से बनाए जा रहे ई-कोर्ट के ज़रिये भरा जाएगा। सूत्रों की मानें तो नोटिस की प्रक्रिया 10 दिन पहले ही शुरू की जा चुकी है। हालांकि, अभी वाहनों का Challan नहीं किया जा रहा है। कारण अभी तक ई-कोर्ट बनाने पर अंतिम मुहर नहीं लगी है। इस सप्ताह बैठक होगी, जिसमें ई-कोर्ट के गठन को लेकर चर्चा के साथ मंजूरी मिल सकती है। उसके बाद ही E-challan जारी किए जाएंगे। एक दिन में 150 से 200 चालान जारी किए जाएंगे।

Delhi Transport Department के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मेल आ रहे हैं कि वाहन दिल्ली में है लेकिन वाहन मालिक विदेश में है, फिर जांच कैसे कराए। कुछ बुजुर्ग हैं जो अकेले रहते हैं और वाहन लेकर नहीं जा सकते हैं। इसे लेकर मोटर वाहन अधिनियम में कोई प्रावधान नहीं है। वाहन है तो समय पर जांच करानी होगी।

यह भी पढ़ें – ‘कभी ईद कभी दिवाली’ से Shehnaaz Gill हुईं आउट!

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है